राष्ट्रपति भवन के बारे में रोचक जानकारी - Facts About Rashtrapati Bhavan in Hindi

राष्ट्रपति भवन के बारे में रोचक जानकारी - Facts About Rashtrapati Bhavan in Hindi

 Rashtrapati bhavan in hindi: राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में स्थित भारत के राष्ट्रपति का आधिकारिक निवास है और भारत में सबसे प्रतिष्ठित स्मारकों में से एक है। इसमें उद्यान, संग्रहालय, औपचारिक हॉल, बड़े खुले स्थान, अंगरक्षक और कर्मचारियों के निवास आदि शामिल हैं और क्षेत्र के संदर्भ में यह देश में राज्य के प्रमुख का सबसे बड़ा निवास है।

Rashtrapati Bhavan image

राष्ट्रपति भवन के बारे में रोचक जानकारी  - Interesting facts about Rashtrapati Bhavan 

1.राष्ट्रपति भवन दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा निवास स्थान है। इसमें 300 से अधिक कमरे हैं जिनमें स्टाफ रूम शामिल हैं।

2.राष्ट्रपति भवन की इमारत का नक्शा सर एडियन लैंडसीर लुटियन ने बनाया था।

३.राष्ट्रपति भवन के निर्माण में 17 साल  लगे थे और इसके निर्माण में 29,000 श्रमिक शामिल थे। राष्ट्रपति भवन में 700 मिलियन ईंटों का उपयोग किया गया था।

4.आज के वक्त में राष्ट्रपति भवन में 750 कर्मचारी काम करते हैं। इनमें से 245 राष्ट्रपति सचिवालय में कार्यरत हैं। यहां पर 50 रसोइए नियुक्त हैं।

5.राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन में 100 से अधिक प्रकार के फूल हैं, जो उदयनोत्सव के दौरान प्रदर्शित किए जाते हैं।

6.राष्ट्रपति भवन में एक उपहार हॉल है जिसमे  राष्ट्रपति द्वारा प्राप्त सभी उपहारों को रखा जाता है | इसमें राजा गेरोगे वी और उनकी रानी द्वारा इस्तेमाल की गई चांदी की दो कुर्सियां ​​भी हैं।

7.राष्ट्रपति भवन के बैंक्वेट हॉल में एक समय में 104 मेहमानों के बैठने की व्यवस्था है। संगीतकारों के लिए एक गुप्त गैलरी भी है।

राष्ट्रपति भवन से जुड़े  रोचक तथ्य  - Facts About Rashtrapati Bhavan of India in Hindi

8.बैंक्वेट हॉल में लाइट सिस्टम भी स्मार्ट तरीके से बनाया गया है। पूर्व राष्ट्रपतियों के चित्रों के ऊपर होने के नाते, यह सेवा के लिए एक संकेत है कि कब या कब सेवा नहीं करनी है या कब हॉल को खाली करना है।

9.राष्ट्रपति भवन में बच्चों के लिए दो गैलरी हैं। पहले वाले में बच्चों द्वारा किए गए सभी कार्य हैं। दूसरे में वह सबकुछ है जो बच्चों के हितों के लिए होगा। हालांकि यह कहा गया है कि 'बच्चों के लिए' और 'बच्चों के लिए'।

10.इस दिलचस्प गैलरी में विज्ञान से संबंधित कई परियोजनाएं और मॉडल हैं। इसमें dog अनाड़ी ’भी है, एक रोबोट कुत्ता जो एक वास्तविक कुत्ते की तरह दिखता है।

11.राष्ट्रपति भवन में हर शनिवार को सुबह 10 बजे, गार्ड ऑफ चेंज होता है, जो 30 मिनट का समारोह होता है। यह सभी के लिए एक वैध फोटो आईडी के साथ खुला है।

12.राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में एक गौतम बुद्ध की प्रतिमा है, जो 4 वीं शताब्दी की है। जिस स्तर पर इसे रखा गया है वह इंडिया गेट की ऊंचाई के बराबर है।

13.यदि आप सीधे दरबार हॉल से जाते हैं, तो आप इंडिया गेट पहुंचेंगे, जो भारतीय सैनिकों के लिए एक स्मारक है और दिल्ली में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

14.मार्बल हॉल यहां संग्रहालय के रूप में कार्य करता है और भारत के सभी पिछले राष्ट्रपतियों के चित्र और मोम की प्रतिमाएं रखता है। इसमें आजादी से पहले भारत के ब्रिटिश वायसराय की मूर्तियां भी हैं।

15.देश के दो राष्ट्रपतियों की मौत राष्ट्रपति भवन में हुई है। भारत के तीसरे राष्ट्रपति जाकिर हुसैन 3 मई 1969 को दफ्तर में ही अचानक बीमार पड़ गये थे और उनकी मौत हो गयी थ। वहीं, फखरुद्दीन अली अहमद की मौत 11 फरवरी 1977 को उस वक्त हो गयी थी, जब वह राष्ट्रपति भवन में अपने अपने दफ्तर में नमाज़ अदायगी की तैयारी में लगे हुए थे।

Post a Comment

0 Comments