इंडिया गेट के बारे में रोचक तथ्य - Facts About India Gate in Hindi

इंडिया गेट के बारे में रोचक तथ्य - Facts About India Gate in Hindi

 India Gate in Hindi: इंडिया गेट दिल्ली के प्रमुख आकर्षणों में से एक है, और भारत में एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण भी है। इस स्मारक के बारे में कई दिलचस्प तथ्य हैं जो आपको दिलचस्प लगते हैं। हर साल दुनिया भर से लाखों पर्यटक इंडिया गेट का दौरा करते है। आइये जानते हैं दिल्ली में इंडिया गेट के बारे में कुछ रोचक तथ्य!


  इंडिया गेट के बारे में दिलचस्प  रोचक तथ्य - Amazing Facts About India Gate in Hindi 

1.इंडिया गेट को मूल रूप से ऑल इंडिया वॉर मेमोरियल कहा जाता है, इंडिया गेट एक युद्ध स्मारक है, जो 42 मीटर लंबा है |

2.इंडिया गेट को एडविन लुटियन ने डिजाइन किया था जो तब दिल्ली के मुख्य वास्तुकार थे। उन्हें उस समय युद्ध स्मारक का एक प्रमुख डिजाइनर भी माना जाता था।

3.इंडिया गेट दर्शनीय स्मारक का निर्माण करने में मुख्य रूप से लाल और पीले पत्थरों का उपयोग किया गया है, जिन्हें खासतौर पर भरतपुर से लाया गया था।

4.इंडिया गेट स्मारक की संरचना पेरिस के आर्क डे ट्रॉयम्फ़ से प्रेरित है

5.भारत का राष्ट्रीय स्मारक होने के नाते, इंडिया गेट भी विश्व के सबसे बड़े युद्ध स्मारकों में से एक है।

6.इंडिया गेट की नींव 1921 में ड्यूक ऑफ़ कनॉट ने रखी थी इस स्‍मारक को बनने में पूरे 10 वर्षों का समय लगा था

7.इंडिया गेट पर 13,218 सैनिकों के नाम अंकित  हैं, जिनमें यूनाइटेड किंगडम के कुछ सैनिक और अधिकारी शामिल हैं।

इंडिया गेट के बारे में रोचक जानकारी - Interesting Facts About India Gate in Hindi 

8.इंडिया गेट के नीचे शहीद सैनिकों की याद में राइफ़ल के ऊपर सैनिक की टोपी रखी गयी है

9.जब इंडिया गेट बनकर तैयार हुआ था तब इसके सामने जार्ज पंचम की एक मूर्ति लगी हुई थी, जिसे बाद में अंग्रेजी राज की अन्य मूर्तियों के साथ कोरोनेशन पार्क में स्थापित कर दिया गया

10.अमर जवान ज्योति पर ज्योति दिन और रात भर जलती रहती है और उसे भारतीय सशस्त्र बलों की तीनों सेवाओं की कड़ी निगरानी में रखा जाता है।

11.यह राष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और राज्य के मेहमानों के इंडिया गेट पर जाने और राज्य समारोहों के अवसर पर अमर जवान ज्योति पर श्रद्धांजलि देने के लिए प्रथागत है।

12.इंडिया गेट के सामने स्‍थापित छतरी में जार्ज पंचम की एक मूर्ति स्‍थापित थी जिसे बाद में कोरोनेशन पार्क में स्थापित कर दिया गया था

13.भारत के प्रधानमंत्री और भारतीय सशस्त्र बलों के प्रमुख 26 जनवरी, विजय दिवस और इन्फैन्ट्री डे पर अमर जवान ज्योति में श्रद्धांजलि देते हैं।

14.गणतंत्र दिवस की परेड हर साल 26 जनवरी को इंडिया गेट में होती है। यह परेड राष्ट्रपति भवन से शुरू होती है और बाद में इंडिया गेट से गुजरती है।

Post a Comment

0 Comments