Facts about the Sydney Opera House in Hindi

Facts about the Sydney Opera House in Hindi

 सिडनी ओपेरा हाउस दुनिया की सबसे प्रसिद्ध संरचनाओं में से एक है, मुख्य रूप से इसकी स्थापत्य सुंदरता के कारण। यह दुनिया के सबसे प्रमुख प्रदर्शन कला स्थलों में से एक है, और यह सिडनी, ऑस्ट्रेलिया के क्षितिज को परिभाषित करता है।

हालांकि यह इस विषय पर आपके ज्ञान की सीमा के बारे में हो सकता है, इस व्यापक मनोरंजक इमारत के बारे में जानने के लिए और भी बहुत कुछ है। नीचे, हम सिडनी ओपेरा हाउस के बारे में 21 रोचक तथ्यों पर एक नज़र डालेंगे |

Sydney Opera House image



1. सिडनी ओपेरा हाउस के निर्माण में सिर्फ 4 साल लगने का अनुमान था। यह जल्द ही स्पष्ट हो गया कि यह संभव नहीं होगा। इसे पूरा होने में 14 साल लगे। निर्माण प्रक्रिया में 10,000 से अधिक श्रमिकों ने भाग लिया।

2.घर के अंदर के तापमान को ठीक 22.5 डिग्री सेल्सियस पर रहना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ऑर्केस्ट्रा के उपकरण पूरी तरह से धुन में रहें।

3.ओपेरा हाउस के लिए डिजाइन मूल रूप से एक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता थी जहां 233 डिजाइनरों को प्रस्तुत किया गया था। डेनमार्क के जोर्न यूटज़न ने प्रतियोगिता जीती और 5,000 पाउंड जीते।

4.Utzon परियोजना के निर्माण के लिए मुख्य वास्तुकार बन गया। हालाँकि, 1966 में उन्होंने इस्तीफा दे दिया क्योंकि नई स्थानीय सरकार ने उन्हें भुगतान करना बंद कर दिया था। वह इस परियोजना में कभी नहीं लौटे।

5.इंग्लैंड की वर्तमान महारानी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने 20 अक्टूबर 1973 को घर खोला।

6.ओपेरा हाउस को मूल रूप से पूरा होने के समय $ 7 मिलियन AUS लेने का बजट था। हालाँकि, इसकी लागत $102 मिलियन थी, जिसका भुगतान ज्यादातर ऑस्ट्रेलियाई लॉटरी द्वारा किया जाता था।

7.संरचना की छत 2,194 प्री-कास्ट रूफ सेक्शन से बनी है, जिसका वजन 15 टन तक है और स्वीडिश कंपनी होगनस द्वारा बनाई गई 1 मिलियन टाइलों में कवर किया गया है।

8.सिडनी ओपेरा हाउस के लिए शीतलन प्रणाली आसपास के बंदरगाह से समुद्री जल का उपयोग करती है। यह बंदरगाह से ठंडे पानी को 35 किलोमीटर तक फैले पाइपों के माध्यम से प्रसारित करता है, जो इमारत के हीटिंग और कूलिंग में थर्मल तरल पदार्थ के रूप में कार्य करता है।

9.हर साल घर में लगभग 3,000 कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इमारत को उच्च उपयोग में रखा गया है।

10.हर साल 10 मिलियन से अधिक लोग ओपेरा हाउस के हॉल से गुजरते हैं।

11.सिडनी ओपेरा हाउस में 7 अलग-अलग स्थान हैं, और सबसे बड़े में 2,679 सीटें हैं।

12.दूसरी ओर, सबसे छोटा कमरा, जिसे Utzon कक्ष कहा जाता है, में केवल 210 सीटें हैं।

13.संरचना पर उच्चतम छत बिंदु 22 मंजिला इमारत के बराबर ऊंचाई है।

14.हर साल, संरचना में 15,500 प्रकाश बल्ब बदले जाते हैं ताकि सब कुछ ठीक से जलाया जा सके।

15.सिडनी ओपेरा हाउस में 3 रेस्तरां, एक कैफे और एस्प्रेसो बार और ओपेरा और थिएटर में बार हैं।

16.पूरी संरचना बिल्कुल विशाल है। साइट स्वयं 7 A380s सिटिंग विंग टू विंग फिट कर सकती है, और इमारत में 1,000 कमरे हैं।

17.कॉन्सर्ट हॉल में रखा गया भव्य अंग दुनिया का सबसे बड़ा यांत्रिक अंग है। यह 10,154 पाइपों से बना है और इसे बनने में 10 साल लगे।

18.अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर ने 1980 में ऑर्केस्ट्रा के हॉल में बॉडीबिल्डिंग के लिए अपना आखिरी मिस्टर ओलंपिया खिताब जीता था।

19.सिडनी ओपेरा हाउस में फ्रांस से 6,000 वर्ग मीटर का मेड-टू-ऑर्डर ग्लास और बिजली और इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए 650 किलोमीटर की केबलिंग है।

20.इमारत को 2007 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में सूचीबद्ध किया गया था, जिसे "सिडनी हार्बर में प्रक्षेपित एक प्रायद्वीप की नोक पर एक उल्लेखनीय वाटरस्केप में स्थापित एक महान शहरी मूर्तिकला" के रूप में वर्णित किया गया था।

21.1960 में घर के हॉल के अंदर प्रदर्शन करने वाले पहले व्यक्ति पॉल रॉबसन थे। विशेष रूप से, यह परियोजना के निर्माण से पहले कभी पूरा हुआ था। गायक ने दोपहर के भोजन के दौरान निर्माण श्रमिकों से मुलाकात की और उनके लिए ओल 'मान नदी गाया।

Post a Comment

0 Comments