नियाग्रा फॉल्स के बारे में रोचक तथ्य - Facts About Niagara Falls in Hindi

नियाग्रा फॉल्स के बारे में रोचक तथ्य - Facts About Niagara Falls in Hindi

  नियाग्रा फॉल्स दक्षिणी अफ्रीका के विक्टोरिया फॉल्स के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा झरना है। इसका नाम "ओंगुइयाहरा" शब्द से आया है, जिसका अर्थ है "झरने वाला पानी"। यह नियाग्रा नदी का भी उल्लेख कर सकता है, इसलिए इस मामले में इसका अर्थ "गर्दन" है। 1656 के नक्शे पर, फॉल्स को "ओंगियारा सॉल्ट" के रूप में लेबल किया गया, यह शब्द स्पष्ट रूप से ओगुइयाहरा का एक प्रकार है

Niagara Falls image

1 . नियाग्रा फॉल्स एक भी फॉल नहीं है - यह वास्तव में तीन है। ये हॉर्सहो फॉल्स, ब्राइडल वील फॉल्स और अमेरिकन फॉल्स हैं। हॉर्सशू फॉल्स तीन फॉल्स में सबसे बड़ा है और यह न्यूयॉर्क और ओंटारियो, कनाडा के बीच की सीमा को भी फैलाता है।

2. हालांकि यह संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के बीच स्थित है, नियाग्रा फॉल्स किसी भी देश के "स्वामित्व" में नहीं है। हालाँकि, एक सहमत सीमा है जो उत्तर अमेरिकी मानचित्र पर दिखाई दे रही है। सीमा दोनों देशों के बीच तीन झरनों को विभाजित करती है। हॉर्सशू फॉल्स कनाडा की तरफ है जबकि अमेरिकन और ब्राइडल फॉल्स अमेरिकी तरफ हैं।

3. नियाग्रा फॉल्स ग्रेट लेक्स के पानी से पोषित होता है और लगभग 12,000 साल पुराना होने का अनुमान है। ग्रेट लेक्स में से पांच फॉल्स को पानी की आपूर्ति करते हैं - ह्यूरन, सेंट क्लेयर, सुपीरियर, मिशिगन और एरी। झरने के नीचे पानी बहने के बाद, इसे छठी महान झील - ओंटारियो झील में डाला जाता है।

4. जबकि दुनिया में सबसे ऊंचा झरना नहीं है (इस सूची में लगभग 500 अन्य झरने हैं), नियाग्रा फॉल्स में उच्चतम प्रवाह दर होने की संभावना है। इसके शिखर से प्रति सेकंड 700,000 गैलन से अधिक पानी गिरता है।

5. नियाग्रा के पानी की मात्रा नदी के भीतर एक प्राकृतिक भँवर बनाती है। नामांकित भँवर नियाग्रा कण्ठ में पाया जाता है और माना जाता है कि यह 4,200 साल पहले कटाव के कारण बना था। इसकी गहराई 39 मीटर है। भँवर जिस दिशा में घूमता है वह उसमें बहने वाले पानी की मात्रा के आधार पर बदलता है।

6. बहुत से लोग जो मानते हैं उसके विपरीत, झरने स्थिर नहीं होते हैं, पानी चल सकता है या अपना रास्ता बद सकता है। नियाग्रा फॉल्स की गणना पिछले 12,500 वर्षों के भीतर 7 मील पीछे चली गई है। नियाग्रा फॉल्स बहुत अच्छी तरह से दुनिया का सबसे तेज गति वाला झरना हो सकता है।

7. कई बार नियाग्रा का पानी बहना बंद हो गया था। हालाँकि, वे समय केवल इतिहास में दर्ज किए गए थे। ये घटनाएं 1848 में और 1969 में हुईं। 1848 में, नियाग्रा एक बर्फ जाम के कारण रुक गया जिसने पानी के प्रवाह को प्रतिबंधित कर दिया।

8. यह 30 से 40 घंटे तक चला। 1969 में, अमेरिकी जलप्रपात में पानी को अमेरिकी सेना के कोर ऑफ इंजीनियर्स द्वारा गंभीर रूप से कम कर दिया गया था ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि क्षेत्र में एक चट्टान का निर्माण हटाया जा सकता है या नहीं। अंतत: उन्होंने इसे प्रकृति पर छोड़ने का फैसला किया।

9. द मेड ऑफ द मिस्ट नियाग्रा फॉल्स की विशेष नाव यात्रा है। इसे मई 1846 में यूएस-कनाडा सीमा पार करने के लिए एक नौका के रूप में लॉन्च किया गया था। नाव, एक बजरा जैसा दिखता था |

10.एक बॉयलर से भाप द्वारा संचालित होता था। इसमें 100 से अधिक यात्री सवार थे। यह 1848 में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन गया, जिसने यात्रियों को झरने के करीब लाने के लिए अपना मार्ग बदल दिया।

11. नियाग्रा फॉल्स में गति और मात्रा के मामले में पानी का इतना शक्तिशाली प्रवाह है कि यह लगभग 4.9 मिलियन किलोवाट बिजली की आपूर्ति करने में सक्षम है, जो कि 3.8 मिलियन घरों को बिजली देने के लिए पर्याप्त है।

12. कनाडा की नियाग्रा नदी के पानी को पहली बार 1893 में बिजली पैदा करने के लिए मोड़ा गया था। इसने चिप्पावा और क्वीन्स्टन में समुदायों की आपूर्ति की। जलविद्युत संयंत्रों का सेवन प्रभावित करता है कि फॉल्स पर कितना पानी बहता है।

13. नियाग्रा फॉल्स के नीचे बहने वाले पानी को नियंत्रित करना और रोकना भी संभव है। अप्रैल से अक्टूबर तक, जो पर्यटन का मौसम है, जल प्रवाह की मात्रा 100,000 cu.ft पर रखी जाती है। न्यूयॉर्क पावर अथॉरिटी और ओंटारियो हाइड्रो दोनों द्वारा प्रति सेकंड। रात में, जल प्रवाह दर घटकर केवल 50,000 घन फीट रह जाती है। प्रति सेकंड।

16. नियाग्रा फॉल्स ने हमेशा कई साहसी आत्माओं को आकर्षित किया है। 1829 के पतन में, अमेरिकी सैम पैच ने हॉर्सशू फॉल्स से छलांग लगा दी, जिससे नियाग्रा नदी में 175 फीट का अच्छा पानी गिर गया। पैच को यांकी लीपर के नाम से जाना जाता था। उन्होंने डुबकी लगाई और बच गए - ऐसा करने वाले पहले व्यक्ति।

17. अक्टूबर 1901 में, एनी एडसन टेलर ने खुद को एक बैरल के अंदर रखा और इसे जलप्रपात के ऊपर से गिरने दिया। टेलर 63 वर्ष का था (लेकिन उसके 40 के दशक में होने का दावा किया गया था) और एक स्कूली शिक्षक। हर्स बैरल में पहला सफल प्रयास था।

18. पैच और टेलर के कारनामों के बाद फॉल्स पर जाने के बाद के प्रयास किए गए। कुछ प्रयास असफल रहे, जबकि अन्य घातक थे। कुछ डेयरडेविल्स ने कश्ती, जेट स्की, स्टील बैरल, भीतरी ट्यूबों का एक सेट और यहां तक ​​कि एक बड़ी रबर की गेंद का उपयोग करते हुए, डुबकी लगाने के लिए विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल किया है।

19. नियाग्रा फॉल्स को जीतने के जितने शानदार प्रयास थे, आज भी इन स्टंट को करना गैरकानूनी माना जाता है। कनाडा और अमेरिकी दोनों अधिकारियों ने उल्लंघन करने वालों पर भारी जुर्माना लगाया है।

20.ऐसा ही एक मिशिगन मूल का किर्क जोन्स था, जिसने 2003 में बिना किसी सहायता के हॉर्सशू फॉल्स से छलांग लगा दी थी - बस उसने जो कपड़े पहने थे। वह

21.बच गया और बाद में उस पर $2,300.00 का जुर्माना लगाया गया। उन्हें अपने पूरे जीवन के लिए कनाडा में प्रवेश करने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था।

22. हालांकि नियाग्रा फॉल्स मौसम की परवाह किए बिना देखने के लिए एक भव्य दृश्य है, गर्मी के दौरान पानी का प्रवाह आम तौर पर काफी बढ़ जाता है। प्रभाव बहुत ही भयानक और आश्चर्यजनक है। रात के दौरान झरनों के माध्यम से कम पानी बहता है क्योंकि इसे बिजली उत्पादन में वृद्धि की अनुमति देने के लिए मोड़ दिया जाता है।

23. नियाग्रा फॉल्स में वास्तव में मछलियां हैं और वे झरने के नीचे गिरती हैं। उनमें से लगभग 90% जीवित रहते हैं क्योंकि पानी गिरने पर बनने वाला झाग उनके गिरने को रोकता है। उनके शरीर भी आकार में हैं और खड़ी बूंद से बचने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

24.नियाग्रा फॉल्स स्टेट पार्क न्यूयॉर्क में स्थित आधिकारिक राज्य पार्क है जिसमें अमेरिकन फॉल्स, ब्राइडल फॉल्स और हॉर्सशू फॉल्स का एक हिस्सा शामिल है। यह यू.एस. का सबसे पुराना राज्य पार्क है जिसने फॉल्स के आसपास के क्षेत्र की रक्षा और रखरखाव किया है

24. 200 से अधिक वर्षों के लिए, नियाग्रा फॉल्स को विश्व की हनीमून राजधानी कहा जाता था।

25.वे चाहें तो नियाग्रा फॉल्स के मेयर द्वारा जारी हनीमून सर्टिफिकेट मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments