स्टोनहेंज के बारे में रोचक तथ्य - Facts About Stonehenge in Hindi

स्टोनहेंज के बारे में रोचक तथ्य - Facts About Stonehenge in Hindi

 स्टोनहेंज परम ऐतिहासिक रहस्य है। ब्रिटेन में सबसे प्रसिद्ध स्थलों में से एक, आधुनिक विल्टशायर में स्थित अद्वितीय पत्थर का घेरा इतिहासकारों और आगंतुकों को समान रूप से भ्रमित करता है।



1. साइट विभिन्न परिवर्तनों से गुज़री और पत्थरों की एक अंगूठी के रूप में शुरू नहीं हुई। पत्थरों के चारों ओर गोलाकार पृथ्वी बैंक और खाई लगभग 3100 ईसा पूर्व की हो सकती है, जबकि माना जाता है कि पहले पत्थरों को 2400 और 2200 ईसा पूर्व के बीच स्थल पर उठाया गया था।

2. यह उन लोगों द्वारा बनाया गया था जिन्होंने कोई लिखित रिकॉर्ड नहीं छोड़ा था

3 . 2013 में, पुरातत्वविदों की एक टीम ने 63 पुरुषों, महिलाओं और बच्चों से संबंधित 50,000 हड्डियों के अंतिम संस्कार के अवशेषों की खुदाई की। ये हड्डियां 3000 ईसा पूर्व की हैं, हालांकि कुछ केवल 2500 ईसा पूर्व की हैं। इससे पता चलता है कि स्टोनहेंज अपने इतिहास की शुरुआत में एक कब्रगाह रहा होगा, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि क्या यह साइट का प्राथमिक उद्देश्य था।

4.मेनक्लोचोग के वेल्श शहर के पास एक शहर में उनका उत्खनन किया गया और किसी तरह विल्टशायर ले जाया गया - एक ऐसा कारनामा जो उस समय एक बड़ी तकनीकी उपलब्धि होती।

5.स्मारक के पत्थरों में असामान्य ध्वनिक गुण होते हैं - जब मारा जाता है तो वे जोर से बजने वाली ध्वनि उत्पन्न करते हैं - जो संभवतः बताता है कि किसी ने उन्हें इतनी लंबी दूरी तक ले जाने के लिए परेशान क्यों किया। कुछ प्राचीन संस्कृतियों में माना जाता है कि ऐसी चट्टानों में उपचार शक्तियाँ होती हैं। वास्तव में, मेनक्लोचोग का अर्थ है "रिंगिंग रॉक"।

6.इस किंवदंती के अनुसार, जादूगर मर्लिन ने आयरलैंड से स्टोनहेंज को हटा दिया, जहां इसे दिग्गजों द्वारा बनाया गया था, और सैक्सन के साथ युद्ध में मारे गए 3,000 रईसों के स्मारक के रूप में इसे विल्टशायर में बनाया गया था।

7. साइट से एक क्षत-विक्षत व्यक्ति के शरीर की खुदाई की गई थी

8. स्टोनहेंज की सबसे पुरानी ज्ञात यथार्थवादी पेंटिंग 16वीं शताब्दी में बनाई गई थी

9. 1985 में यह युद्ध का कारण बना था

10. यह एक वर्ष में एक लाख से अधिक आगंतुकों को आकर्षित करता है

Post a Comment

0 Comments