गीज़ा के पिरामिड के बारे में रोचक तथ्य - Facts About Pyramids of Giza in Hindi

गीज़ा के पिरामिड के बारे में रोचक तथ्य - Facts About Pyramids of Giza in Hindi

गीज़ा मिस्र का तीसरा सबसे बड़ा शहर है और इसमें प्राचीन काल के कुछ सबसे प्रभावशाली स्मारक हैं और गीज़ा का महान पिरामिड उनमें से एक है। गीज़ा में 3 प्रसिद्ध पिरामिड हैं जैसे खफ़्रे का पिरामिड, मेनकौर का पिरामिड और गीज़ा का महान पिरामिड। गीज़ा के पिरामिड प्राचीन संरचनाएं हैं लेकिन फिर भी वे विभिन्न कारणों से आगंतुकों को आकर्षित करते हैं। आइए देखते हैं गीज़ा के पिरामिडों के बारे में कुछ रोचक तथ्य।

Pyramids of Giza image



1.गीज़ा के पिरामिडों का निर्माण लगभग 4,500 साल पहले हुआ था। 3 पिरामिडों में से, गीज़ा का महान पिरामिड सबसे पुराना है जिसे मिस्र के वैज्ञानिकों के अनुसार लगभग 2560 ईसा पूर्व बनाया गया था। हालाँकि, हजारों वर्षों के बाद, यह एकमात्र पिरामिड है जो अभी भी ज्यादातर बरकरार है।

2.प्राचीन विश्व के सात अजूबों की सूची में कुछ उल्लेखनीय निर्माण शामिल थे। हालांकि, वर्तमान समय में उन 7 में से केवल एक ही शेष है जो कि गीज़ा का महान पिरामिड है। मिस्र आने वाले लोग इस विशाल पर्यटक आकर्षण को मिस नहीं कर सकते।

3.गीज़ा के महान पिरामिड के बारे में एक दिलचस्प तथ्य यह है कि ऐसा माना जाता है कि इसका निर्माण चौथे राजवंश मिस्र के फिरौन खुफू के मकबरे के रूप में किया गया था। वे अपनी मृत्यु के बाद अगली दुनिया की तैयारी करना चाहते थे। देवताओं के मंदिर और विशाल पिरामिड कब्रों का निर्माण उनके शरीर को अक्षुण्ण रखने के लिए किया गया था, साथ ही कई वस्तुओं के साथ प्रत्येक शासक को अगली दुनिया में मार्गदर्शन और खुद को बनाए रखने की आवश्यकता होगी।

4.गीज़ा के ये प्राचीन पिरामिड गीज़ा में इंजीनियरिंग करतब हैं। वे इतने प्रभावशाली हैं कि आज भी यह जानना कठिन है कि उन्हें कैसे बनाया गया था। गीज़ा का 481 फीट ऊंचा पिरामिड लंबे समय तक बनी अब तक की सबसे ऊंची संरचना थी। और आगंतुक उन्हें मिस्र यात्रा पर देखने लायक सुंदर और रहस्यमय पाते हैं।

5.यह भी गीज़ा के महान पिरामिड के आश्चर्यजनक तथ्यों में से एक है। यह अनुमान लगाया गया है कि पिरामिड के निर्माण के लिए 2 मिलियन से अधिक लगभग 2.3 मिलियन पत्थर के ब्लॉकों का उपयोग किया गया था। प्रत्येक पत्थर के ब्लॉक का वजन औसतन 2.5 से 15 टन के बीच होता है।

6.मिस्र दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक है। गीज़ा के पिरामिड न केवल इंजीनियरिंग प्रतिभा का एक अद्भुत नमूना थे जिसे कुछ आध्यात्मिक उद्देश्यों के लिए बनाया गया था, बल्कि समय के साथ उन्होंने लुप्त हो चुकी दुनिया को भी संरक्षित रखा है। पिरामिड के अंदर सजाए गए मकबरों में आप प्राचीन मिस्र में जीवन के हर पहलू का अनुभव कर सकते हैं।

7.गीज़ा के महान पिरामिड के अंदर 3 दफन कक्ष हैं, जिनका उद्देश्य खुफ़ु को विभिन्न सामानों और कोषाध्यक्षों के साथ रखना था, जिन्हें वह अपने जीवन के बाद अपने साथ ले जाएगा। पिरामिड के अंदर, बहुत तंग आरोही और अवरोही मार्ग से गुजरने वाले इन कक्षों का पता लगाना चाहिए क्योंकि वे फिरौन के अंतिम विश्राम स्थल थे।

8.इतनी सुंदर और अनूठी संरचना बनाने के लिए कुछ सैकड़ों हजारों कुशल श्रम लगे, जैसा कि आज विशेषज्ञ मानते हैं। इन लोगों में स्टोनमेसन, इंजीनियर, आर्किटेक्ट, सर्वेयर, बिल्डर और अन्य शिल्पकार शामिल थे। उन्होंने गर्मियों के महीनों में पिरामिड बनाने के लिए गर्म परिस्थितियों में काम किया, जिसका काम अभी भी दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा सराहा जाता है जो गीज़ा के महान पिरामिड का दौरा करते हैं।

9.ग्रेट पिरामिड यहां के तीन पिरामिडों में अंतिम है। पिरामिड एक कुंडा दरवाजे के साथ बनाया गया था लेकिन वह दरवाजा अब पिरामिड में मौजूद नहीं है। मिस्र में अन्य दो पिरामिड जिनमें कुंडा दरवाजा था, स्नेफरु - खुफू के पिता और हुनी - खुफू के दादा के थे।

10.गीज़ा के पिरामिड के बारे में कई तथ्यों में से, यह कई लोगों के लिए विशेष रूप से उन लोगों के लिए बहुत रुचि का है जो पिरामिड के निर्माण के पीछे के विज्ञान का पता लगाना चाहते हैं। खैर, महान पिरामिड गणित, भूविज्ञान और खगोल विज्ञान का एक सुपर वर्क है। उदाहरण के लिए, द ग्रेट पिरामिड पृथ्वी के भौगोलिक केंद्र के ठीक ऊपर बैठता है।

11.खुफू के पिरामिड परिसर में न केवल उनका मकबरा है बल्कि उनकी पत्नियों के लिए बने तीन छोटे पिरामिड भी हैं। उसके रिश्तेदारों और अधिकारियों के लिए भी मकबरे बनाए गए थे, जो उसके बाद की यात्रा में खुफू में शामिल होंगे। खुफू के बेटे और पोते ने भी पिरामिड बनाए।

12.हालांकि समय के साथ राजा का कक्ष कई वस्तुओं से भरा हुआ था, लगातार लूटपाट हुई और इसने खुफू के लाल-ग्रेनाइट सरकोफैगस को छोड़कर पिरामिड के अंदरूनी हिस्सों को बंजर छोड़ दिया। लेकिन निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कक्ष अभी भी व्यक्तिगत रूप से देखने और अनुभव करने लायक हैं।

13.पिरामिड न केवल एक शानदार स्मारक है बल्कि यह मिस्र का प्रतीक रहा है और आज भी है। पिरामिड शब्द स्वचालित रूप से मिस्र से जुड़ा हुआ है क्योंकि इन पिरामिडों का मिस्र की प्रारंभिक सभ्यता में एक महान पौराणिक और आध्यात्मिक स्थान था। यह प्राचीन दुनिया के सात अजूबों में से एक था जो ज्यादातर बरकरार है।

14.गीज़ा का महान स्फिंक्स एक झुके हुए स्फिंक्स की एक अद्वितीय चूना पत्थर की मूर्ति है। स्फिंक्स एक पौराणिक प्राणी है जिसका शरीर शेर का है और सिर इंसान का है। गीज़ा के महान पिरामिड के साथ आप इस अद्भुत आकर्षण को अवश्य देखें।

15.दुनिया की अद्भुत चीजों से बच्चे काफी मोहित होते हैं। अगर आप फैमिली टूर पर मिस्र जा रहे हैं, तो अपने बच्चों को गीज़ा के पिरामिडों में ले जाएं। वे मिस्र की संस्कृति और परंपरा के साथ-साथ जीवन के बाद के सिद्धांत के साथ कुछ सुंदर और प्रभावशाली मानव निर्माण के संपर्क में आएंगे।

Post a Comment

0 Comments