माचू पिचू के बारे में रोचक तथ्य - Facts About Machu Picchu in Hindi

माचू पिचू के बारे में रोचक तथ्य - Facts About Machu Picchu in Hindi

 1911 में खोजा गया माचू पिच्चू दक्षिण अमेरिका की सबसे प्रसिद्ध इंका साइट है। चूंकि यह इतना महत्वपूर्ण ऐतिहासिक और पुरातात्विक स्थल है, इसलिए माचू पिचू के बारे में कई खोजें हुई हैं। पेरू की आपकी यात्रा से पहले आपको तैयार करने में मदद करने के लिए हम माचू पिचू के बारे में सभी रोचक तथ्य बताने के लिए तैयार हैं।

Machu Picchu image

1. माचू पिचू के भीतर एक पत्थर है जिसे इंतिहुआताना पत्थर कहा जाता है। ठीक 21 मार्च और 21 सितंबर को दोपहर के समय, सूर्य बिना किसी छाया के सीधे इस पत्थर के ऊपर खड़ा हो जाता है।


2. येल विश्वविद्यालय और नेशनल ज्योग्राफिकल सोसाइटी के समर्थन से, हीराम ने माचू पिचू को "फिर से खोजा" और इसे 1911 में लोकप्रियता में वापस लाया। ऐसा माना जाता है कि जर्मनों ने इसे 1800 के दशक में खोजा था, लेकिन यह नहीं सोचा था कि यह इतना महत्वपूर्ण था।


3. शहर वास्तव में "इंकास का खोया शहर" कभी नहीं था। जब हीराम बिंघम माचू पिचू गढ़ में पहुंचे, तो वहां तीन किसान रह रहे थे।


4. पुरातत्वविदों का मानना ​​​​है कि माचू पिचू को 1450 और 1460 के बीच बनाया गया था और इसका निर्माण 1438 के आसपास शुरू हुआ था।


5. क्वेशुआ में, पेरू की मूल भाषा, माचू पिचू शब्द का अर्थ है "ओल्ड माउंटेन" या "ओल्ड पीक"


6.  पेरू भूकंप के लिए जाना जाता है, और उनके कारण शहर चपटे हो गए हैं; हालाँकि, माचू पिचू अभी भी खड़ा है। इसका कारण यह है कि पत्थरों को इतनी मजबूती से और बिना मोर्टार के एक साथ रखा गया था कि जब भूकंप आता है, तो वे हिलते और हिलते हैं,


7. लेकिन हमेशा वापस अपनी जगह पर गिर जाते हैं। तकनीक को एशलर कहा जाता था। पत्थरों को इतनी मजबूती से एक साथ फिट करने के लिए काटा गया था कि एक चाकू भी रिक्त स्थान के बीच फिट नहीं हो सकता। एक डिज़ाइन सुविधा जो न केवल देखने में अविश्वसनीय है बल्कि महानता के लिए इंजीनियर है।


8. पहिया का आविष्कार अभी तक इंकास ने नहीं किया था, लेकिन ऐसे विचार हैं कि उन्होंने पत्थरों को धक्का देने के लिए लॉग का इस्तेमाल किया, जिनका वजन 50 पाउंड से अधिक था।


9. जल चैनलों और नाली की प्रणाली संयुक्त रूप से 1 किलोमीटर से अधिक का निर्माण करती है। पानी ऊपर के पहाड़ों से माचू पिचू में चला जाता है।


10. माचू पिच्चू एक विशाल शहर था जिसमें 150 से अधिक इमारतें थीं। इमारतों में स्नानागार, घर, मंदिर और विभिन्न अभयारण्य शामिल हैं।


11अविश्वसनीय चिनाई कौशल के लिए एक वसीयतनामा के रूप में, माचू पिचू में अभी भी खड़ी संरचना का 80% तक मूल है। हालांकि, परिसर को उसके मूल रूप में वापस लाने के लिए बहाली आज भी जारी है।


12. भूमिगत स्थित अधिकांश संरचना में इमारतों के लिए संरचनाएं और व्यापक वर्षा जल निकासी और सिंचाई और खपत के लिए जल नहरें शामिल हैं।


13. शहर का दक्षिणी भाग कृषि क्षेत्र के रूप में उपयोग किया जाता था जबकि उत्तर की ओर शहरी केंद्र था।


14.शहर में 1000 से अधिक लोग रहते थे। इतने छोटे से क्षेत्र में लोगों की संख्या के कारण, इंका आर्किटेक्ट्स को कृषि, आवास, आध्यात्मिक स्थलों और महान लोगों के आवास में फैक्टरिंग करते समय इसके डिजाइन में बहुत कुशल होना पड़ा।


15. हुयना पिच्चू, जिसने माचू पिच्चू गढ़ की अनदेखी की थी, उसमें चंद्रमा का मंदिर बनाया गया था। चंद्रमा का मंदिर माचू पिच्चू में स्थित तीन प्रमुख मंदिरों में से एक था। इसमें मौत की सीढ़ियाँ भी हैं जो कि हुयना पिच्चू पर्वत की चोटी तक ले जाने वाला मार्ग है।


16. यह ज्यादातर नक्काशीदार ग्रेनाइट पत्थरों से बना है, और बाकी को चूना पत्थर का उपयोग करके एक साथ रखा गया है। इंका ऐसे शिल्पकार थे कि उन्होंने अचल ग्रेनाइट शिलाखंडों के चारों ओर बहुत सारे शहर का निर्माण किया और उनसे मूर्तियाँ बनाईं।


Post a Comment

0 Comments